Mission India (hindi)

0
26


From the Publisher

Mission India by Dr Apj Abdul Kalam

Mission India by Dr Apj Abdul Kalam
Mission India by Dr Apj Abdul Kalam

स्वप्नदर्शी डॉ. कलाम का एक ही मिशन था ‘मिशन इंडिया’, जिसके अंतर्गत वे एक विकसित भारत के स्वप्न को साकार होते देखना चाहते थे।

भारत महान् राष्ट्र है, जहाँ समृद्ध विरासत एवं ज्ञान का ऐसा भंडार है, जिसमें पूरे विश्व को बदलने की संभावनाएँ निहित हैं। पिछले हजारों वर्षों से इस देश की संस्कृति, वैज्ञानिक प्रतिभाओं तथा सभ्यता पर लगातार आक्रमण होते रहे। औद्योगिक क्रांति के प्रति उदासीनता, कृषि की खराब स्थिति, संसाधनों के कुप्रबंधन तथा बढ़ती आबादी से महान् राष्ट्र की समृद्धि का हृस होता रहा। इस राष्ट्र के महान् नेताओं ने भारत की स्वाधीनता का सपना देखा तथा राष्ट्र की प्रगति के लिए रोडमैप तैयार किया। विशाल प्राकृतिक संसाधन, जैव विविधता और मानव संसाधन होने के बावजूद भारत को अभी भी अपने अतीत का गौरव प्राप्त करना है। इस दिशा में महान् वैज्ञानिकों ने कार्य योजना के साथ टेक्नोलॉजी 2020 विजन तैयार किया, ताकि वर्ष 2020 तक आर्थिक स्तर पर भारत विश्व की महाशक्ति के रूप में उभर सके। विज्ञान और प्रौद्योगिकी की गहन समझ तथा इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए योजनाएँ तैयार करके ही राष्ट्र सुदृढ बन पाएगा। यदि हम अपनी सोच बदल लें तो निश्चित रूप से भारत को इस ज्ञान के युग में ग्लोबल लीडर बनने का अवसर मिलेगा। यह पुस्तक उसी भविष्य के भारत का दिग्दर्शन कराती है।

अनुक्रम

TOC
TOC

A P J Abdul Kalam
A P J Abdul Kalam

A P J Abdul Kalam

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम भारत के यशस्वी वैज्ञानिकों में से एक तथा उपग्रह प्रक्षेपण यान और रणनीतिक मिसाइलों के स्वदेशी विकास के वास्तुकार हैं।
एस.एल.वी.-3, ‘अग्नि’ और ‘पृथ्वी’ उनकी नेतृत्व क्षमता के प्रमाण हैं। उनके अथक प्रयासों से भारत रक्षा तथा वायु आकाश प्रणालियों में आत्मनिर्भर बना।
अन्ना विश्‍वविद्यालय में प्रौद्योगिकी तथा सामाजिक रूपांतरण के प्रोफेसर के रूप में उन्होंने विद्यार्थियों से विचारों का आदान-प्रदान किया और उन्हें एक विकसित भारत का स्वप्न दिया।
अनेक पुरस्कार-सम्मानों के साथ उन्हें देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘भारत रत्‍न’ से भी सम्मानित किया गया।
संप्रति : भारत-के-राष्‍ट्रपति।

Publisher ‏ : ‎ Prabhat Prakashan; 1st edition (1 January 2017)
Language ‏ : ‎ Hindi
Hardcover ‏ : ‎ 144 pages
ISBN-10 ‏ : ‎ 9351865851
ISBN-13 ‏ : ‎ 978-9351865858
Reading age ‏ : ‎ 18 years and up
Item Weight ‏ : ‎ 254 g
Dimensions ‏ : ‎ 20 x 14 x 4 cm
Country of Origin ‏ : ‎ India
Packer ‏ : ‎ Kashiv Enterprises
Generic Name ‏ : ‎ Book

ASIN : 9351865851
Brand :

Buy Now Price: ₹111.51
(as of Aug 12,2022 09:24:28 UTC – Details)




#Mission #India #hindi